MahaRERA को मिलीं 15,239 शिकायतें, रियल इस्टेट के खिलाफ कई मामले

योजना बनाने से लेकर पंजीकरण करने और अंत में घर में प्रवेश करने तक इन बातों का रखें ध्यान

– NDI24 नेटवर्क
मुंबई. क्या आप एक नया घर खरीदने की योजना बना रहे हैं और अनिश्चित हैं कि क्या उस संपत्ति पर विकासकर्ता द्वारा सुरक्षा हित (security interests) बनाए गए हैं या नहीं? अगर हां तो आपको आगे जरूर पढ़ना चाहिए। घर खरीदना एक ऐसा निर्णय है जिसे लोग रोज-रोज नहीं लेते। यह एक ऐसा निर्णय है, जो एक घर खरीदार द्वारा जीवन में केवल चंद बार लिया जाता है। योजना बनाने से लेकर पंजीकरण करने और अंत में घर में प्रवेश करने तक यह सब चीज़ें कठिन काम होती हैं और एक घर खरीदार एक साधारण गलती, या अज्ञानी होने का जोखिम भी नहीं उठा सकता है।

संबंधित खबरें…

बिल्डर और खरीददारों के बीच खुली पार्किंग रहा हमेशा से विवाद, MahaRERA के इस सर्कुलर से होगा साफ

MahaRERA ने 644 परियोजनाओं पर लगाई रोक, एमएमआर में 274 प्रोजेक्ट (43 परसेंट) ब्लैक लिस्टेड

CERSAI की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका…

महारेरा (MahaRERA), हाल ही में एक परिपत्र लेकर आया है, जो सेंट्रल रजिस्ट्री सिक्योरिटाइजेशन एसेट रिकंस्ट्रक्शन एंड सिक्योरिटी इंटरेस्ट ऑफ इंडिया (CERSAI) के बारे में बात करता है। जब संपत्ति की बात आती है तो CERSAI बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और एक घर खरीदार को पता होना चाहिए कि जिस घर को वह खरीदना चाहता है, उस पर सुरक्षा हित बनाया गया है या नहीं।

संबंधित खबरें…

फ्लैटों के बारे में जल्द हो जानकारी का खुलासा, MahaRERA का फरमान

शिकायतों की वरिष्ठता तय करने के लिए नया सर्कुलर, MahaRERA की कवायद…

प्रवर्तन के प्रावधानों के तहत रख-रखाव…

वित्त मंत्रालय ने वित्तीय परिसंपत्तियों के प्रतिभूतिकरण और पुनर्निर्माण व प्रवर्तन के प्रावधानों के तहत केंद्रीय रजिस्ट्री के संचालन और रख-रखाव के उद्देश्य से निगमित एक सरकारी कंपनी, सेंट्रल रजिस्ट्री सिक्योरिटाइजेशन एसेट रिकंस्ट्रक्शन एंड सिक्योरिटी इंटरेस्ट ऑफ इंडिया (CERSAI) की स्थापना को अधिसूचित किया।

संबंधित खबरें…

Developers को अब MahaRERA के इस नियम का करना होगा पालन, जारी किया गया अहम अपडेट

Mhada के खिलाफ बिल्डर गया MahaRERA, भूखंड के संबंध में राहत की मांग

एक राजपत्र अधिसूचना जारी की…

सेंट्रल रजिस्ट्री की स्थापना का उद्देश्य एक ही है, अचल संपत्ति पर विभिन्न बैंकों से कई उधार देने वाले ऋण मामलों में धोखाधड़ी को रोकना। भारत सरकार ने बाद में CERSAI पोर्टल पर निम्नलिखित प्रकार के सुरक्षा हित दाखिल करने के लिए 22 जनवरी 2016 को एक राजपत्र अधिसूचना जारी की…

संबंधित खबरें…

MahaRERA का नया फरमान, बिल्डर और घर खरीदने वाले के बीच Section 32 (g)

अजोय मेहता बने MahaRERA के अध्यक्ष, तीन सदस्यीय समिति ने लगाई मोहर

इन बातों का रखें ध्यान…

अ. स्वत्व विलेखों के जमा द्वारा गिरवी रखने के अलावा, अचल संपत्ति में सुरक्षा हित के सृजन, संशोधन या संतुष्टि का विवरण।

ब. संयंत्र और मशीनरी, स्टॉक, ऋण सहित बही ऋण या प्राप्य, चाहे मौजूदा हो या भविष्य, के दृष्टिबंधक में सुरक्षा हित के सृजन, संशोधन या संतुष्टि का विवरण।

क. अमूर्त संपत्ति में सुरक्षा हित के निर्माण, संशोधन या संतुष्टि का विवरण, पेटेंट, कॉपीराइट, ट्रेडमार्क, लाइसेंस, फ्रैंचाइज़ी या कोई अन्य व्यवसाय या समान प्रकृति का वाणिज्यिक अधिकार।

ड. किसी भी ‘निर्माणाधीन’ आवासीय या वाणिज्यिक या उसका एक हिस्सा गिरवी रखने के अलावा किसी समझौते या साधन द्वारा सुरक्षा हित के निर्माण, संशोधन या संतुष्टि का विवरण।

संबंधित खबरें…

सात खरीददारों ने बिल्डर निर्मल लाइफ़स्टाइल के खिलाफ किया MahaRERA से संपर्क, अब देना होगा इंटरेस्ट…

डेवलपर और शिकायतकर्ता के बीच MahaRERA ने निकाला यह निदान, Sakla Enterprises के खिलाफ मामला

डेटा का पंजीकरण शुरू…

CERSAI ने 22 जनवरी, 2016 को या उसके बाद बनाए गए सुरक्षा हितों के लिए उपरोक्त बिंदु (अ) से (क) के संबंध में डेटा का पंजीकरण शुरू कर दिया था। इसके अलावा, उपरोक्त पैराग्राफ (ड) के संबंध में डेटा का पंजीकरण 8 जून, 2017 से सभी बैंकों और CERSAI के साथ पंजीकृत एफइए के लिए शुरू हो गया है।

संबंधित खबरें…

MahaRERA में 27.755 परियोजनाओं का पंजीकरण, पूरी हुईं 6.447 परियोजनाएं

MahaRERA ने शिकायतों पर जारी किया आदेश, बाकी रहीं सिर्फ 6 शिकायतें

पुष्टि करने के लिए एक वचनबद्धता…

इसलिए, महारेरा ने फैसला किया है कि अब से सभी विकासकर्ता प्रोजेक्ट पंजीकरण के दौरान, अचल संपत्ति प्रोजेक्ट (CERSAI की वेबसाइट www.cersai.org.in पर उपलब्ध) में बनाए गए सुरक्षा हितों पर CERSAI से भार प्रमाणपत्र (encumbrances certificate) के साथ रिपोर्ट जमा करें। यदि कोई सुरक्षा हित सृजित नहीं किया गया है तो संप्रवर्तक इसकी पुष्टि करने के लिए एक वचनबद्धता प्रदान करेगा।

संबंधित खबरें…

जल्द पूरी करें परियोजनाएं, नहीं तो SRA/ Mhada पूरे करेंगे प्रोजेक्ट्स : जितेंद्र आव्हाड

घर खरीदारों और अचल संपत्ति उद्योग को एक बड़ा झटका, समाप्त हो चुकी परियोजनाओं की सूची

एक नजर में…

  • इसके अलावा, प्रत्येक, तिमाही अपडेट में, प्रमोटर, प्रोजेक्ट में अपार्टमेंट पर प्रमोटर या किसी भी आवंटियों द्वारा अचल संपत्ति प्रोजेक्ट पर बनाए गए सुरक्षा हितों पर अद्यतन CERSAI रिपोर्ट प्रस्तुत करेगा।
  • प्रस्तुत CERSAI रिपोर्ट, जमा करने की तारीख से 10 दिनों के भीतर तैयार की जानी चाहिए।
  • इस प्रकार, अब से कोई भी संपत्ति खरीदने से पहले एक घर खरीदार के लिए यह बेहतर है कि वह महारेरा वेबसाइट पर जांच करे कि संपत्ति गिरवी रखी गई है या नहीं और भविष्य की किसी भी पीड़ा से खुद को बचाएं।

Share