मुंबई में बिल्डरों को बड़ा तोहफा, SSI भत्तों में वृद्धि का उद्धव सरकार का फैसला

रियल एस्टेट क्षेत्र के लिए नए सिरे से काम, जनता से सुझाव और आपत्तियां आमंत्रित की गईं

– NDI24 नेटवर्क
मुंबई.
मुंबई के पुराने और जीर्ण-शीर्ण इमारतों का पुनर्विकास बिल्डरों के लिए अधिक आकर्षक होने के लिए तैयार है। महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार ने रियल एस्टेट क्षेत्र के लिए नए सिरे से काम करते हुए डेवलपर्स को मुंबई में पुरानी जीर्ण-शीर्ण इमारतों को हटाने और कलेक्टर पुनर्विकास परियोजनाओं को लागू करने के लिए निर्माण योग्य प्रोत्साहन को बढ़ाने का फैसला किया है। राज्य के शहरी विकास विभाग ने बुधवार को इस संबंध में विकास नियंत्रण नियमों में संशोधन के लिए एक अधिसूचना जारी की और जनता से सुझाव और आपत्तियां आमंत्रित कीं।

100% तक के बिक्री योग्य क्षेत्र का लाभ…

प्रस्तावित नियमों के अनुसार, डेवलपर अब पुनर्वित्त घटक के लिए उपयोग किए जाने वाले निर्मित क्षेत्र के 75% से लेकर 100% तक के बिक्री योग्य क्षेत्र का लाभ उठा सकेंगे। मौजूदा नियमों के अनुसार, समान प्रोत्साहन 50% से 70% तक है, लेकिन सरकार ने डेवलपर को कोर्ट ब्लॉन्श नहीं दिया है। मुंबई में अधिक घनत्व की संभावित समस्या के कारण प्लॉट के बाजार मूल्य के लिए डेवलपर के प्रोत्साहन को जोड़ा है। दूसरे शब्दों में भूखंड का बाजार मूल्य कम, जबकि प्रोत्साहन अधिक है। पूरे मुंबई में इस तरह के विकास के लिए सकल भूखंड क्षेत्र को न्यूनतम निर्माण योग्य क्षेत्र उपलब्ध होगा।

किरायेदारों को अतिरिक्त 5% मिलेगी जगह…

इसी तरह से क्लस्टर पुनर्विकास योजनाओं के मामले में बिल्डर सब पुनर्वास घटक पर 50% से 130% प्रोत्साहन क्षेत्र के हकदार होंगे वर्तमान में बिक्री प्रोत्साहन पुनर्गठन क्षेत्र के 55% से 100% के बीच है। डेवलपर्स भी 15% से 35% तक कलक्टर के आकार के आधार पर अतिरिक्त बिक्री प्रोत्साहन के हकदार होंगे। ऐसी योजनाओं में किरायेदारों के लिए बड़े घरों के लिए एक वादा है। कलक्टर योजनाओं में किरायेदारों के लिए न्यूनतम पुनर्वास क्षेत्र को 300 वर्ग फुट से बढ़ाकर 376 वर्ग फुट करने का प्रस्ताव है। इसी तरह बंद इमारतों के किरायेदारों को अतिरिक्त 5% स्थान प्राप्त होगा।

12 मीटर चौड़ी सड़क पर भी क्लस्टर योजना…

यहां तक कि 30 साल पुरानी इमारतों को भी आवंटित लाभ मिलेगा। चल रही योजनाएं और 2 से अधिक योजनाओं को साथ में जोड़ने के कारण सरकार ने क्लस्टर परियोजनाओं में अनुमन्य गैर आवासीय घटक को बढ़ाते हुए गैर बंद घटक के लिए ऊपरी कैप को 25% से बढ़ाकर 45% कर दिया है। नगर आयुक्त की हामी पर वर्तमान में 18 मीटर सड़क की चौड़ाई के बजाय 12 मीटर चौड़ी सड़क पर भी एक क्लस्टर योजना अनुमान्य होगी।

Share