Bihar Election Result 2020 : NDA को लगातार चौथी बार सत्ता, धड़ाम से गिरे एग्जिट पोल
Share

NDA को कुल 125 और महागठबंधन को 110 सीटें मिली हैं, भाजपा बनी सबसे बड़ी पार्टी

– NDI24 नेटवर्क
मुंबई.
दर्जनों प्रतिशत से भी ज्यादा एग्जिट पोल को खारिज करते हुए बिहार विधानसभा चुनाव में राज्य की जनता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (National Democratic Alliance) को लगातार चौथी बार सत्ता में काबिज किया है। इन चुनाव में एनडीए को जीत मिली है और फिर एक बार नीतीश कुमार राज्य के मुख्यमंत्री बनने जा रहे हैं। एनडीए को कुल 125 और महागठबंधन को 110 सीटें मिली हैं। एनडीए में भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बनी है, आज शाम दिल्ली में बीजेपी मुख्यालय में जश्न की तैयारी है। पीएम मोदी और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा कार्यालय में जश्न में शामिल होंगे।

करीब-करीब सही निकला डीयू का सर्वे…

एनडीए और महागठबंधन के बीच कड़े मुकाबले वाले इस चुनाव परिणाम में जहां पर ज्यादातर सर्वे और एग्जिट पोल फेल रहे। दिल्ली यूनिवर्सिटी (डीयू) की शोध संस्था ने सर्वे में बिहार विधानसभा चुनाव-2020 में एनडीए की सरकार बनने का अनुमान लगाया था, जो बिल्कुल सही निकला। सर्वे में एनडीए को कुल 44.95 फीसदी मत मिलने की संभावना के साथ 129 सीटें दी थीं। यह  भी बेहद करीब रहा। इसके अलावा, तेजस्वी यादव के नेतृत्व वाले महागठबंधन को 106 सीट मिलने की संभावना जताई गई थी और उसे 38.04 फीसदी मत मिलने की संभावना दर्शायी गई थी। कुलमिलाकर यह भी सटीक ही रही। इससे पहले दिल्ली विधानसभा चुनाव में भी डीयू का सर्वे करीब-करीब सही निकला था।

मत-व्यवहार से संबंधित आंकड़ों का संकलन…

विकासशील राज्य शोध केंद्र के निदेशक प्रो.सुनील कुमार चौधरी के अनुसार, यह शोध 28 अक्तूबर से 7 नवंबर के बीच राज्य की सभी 243 विधानसभाओं के तकरीबन 9044 मतदाताओं के मत-व्यवहार पर किए गए अध्ययन पर आधारित था। इस सर्वे को दिल्ली विश्वविद्यालय के राजनीति विज्ञान विभाग के तकरीबन 200 छात्र-छात्राओं व शोधार्थियों द्वारा 6 समन्वयकों के निर्देशन में ऑनलाइन प्रश्नावली के माध्यम से चुनाव के तीनों चरणों में मतदाताओं के मत-व्यवहार से संबंधित आंकड़ों का संकलन किया गया था।

दूसरे नंबर पर थे तेजस्वी…

केंद्र के निदेशक प्रो. सुनील के चौधरी का कहना है कि सर्वे मे एक प्रश्नावली के माध्यम से ऑनलाइन माध्यम से मतदाताओं का मन टटोला गया था। इस सर्वे में मतदाताओं ने बिहार में मुख्यमंत्री पद के लिए नीतीश कुमार को सर्वाधिक पसंद किया था, जबकि दूसरे नंबर पर तेजस्वी यादव रहे थे।

पटना में लगे नितीश कुमार के पोस्टर…

बिहार चुनाव में मिली ऐतिहासिक जीत के बाद भाजपा में जश्न का माहौल है। वहीं पटना में नितीश कुमार के पोस्टर लगना भी शुरू हो गए हैं। अब एनडीए को बहुमत मिल गया है और बीजेपी एनडीए में सबसे बड़ा दल बना है। दिल्ली स्थित बीजेपी मुख्यालय में जश्न की तैयारी है।

यह था सर्वे…

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन – 129 (सीट)   44.95 (मत फीसद में)
महागठबंधन – 106  (सीट)                    38.04 (मत फीसद में)
लोकजनशक्ति पार्टी-      3 (सीट)           8.71 (मत फीसद में)
निर्दलीय – 5 (सीट)                              8.30 (मत फीसद में)
कुल 243 

मुख्यमंत्री पद हेतु सर्वाधिक पसंदीदा प्रत्याशी…

प्रत्याशी              मत प्रतिशत
नीतीश कुमार –   41.49
तेजस्वी यादव –  35.27
चिराग पासवान –  11.42
अन्य –             11.82

Share