वौचारिकता का खजाना बने वर्तमान पत्रकारिता, सिर्फ सूचनाओं की आंधी से समाज प्रशस्त नहीं हो सकता : ADM (F&R) यूपी सिंह

विंध्य प्रेस क्लब द्वारा ‘पत्रकारिता के बदलते आयाम और चुनौतियां’ विषयक संगोष्ठी का आयोजन

– सलिल पांडेय
मिर्जापुर. हिंदी पत्रकारिता दिवस पर जिला पंचायत सभागार में ‘हिन्दी पत्रकारिता के बदलते आयाम और चुनौतियां’ विषय पर आयोजित विचार-गोष्ठी में मुख्य अतिथि बनकर आए ADM (F&R) श्री यूपी सिंह ने कोरोना की चुनौतियों से लड़ने के लिए पत्रकारों एवं समाचार-पत्र का वितरण करने वालों (हॉकरों) के जीवन को संरक्षित करने के लिए वैक्सिनेशन अति आवश्यक है क्योंकि यह दोनों वर्ग लोगों के संपर्क में ज्यादा रहता है। सिंह ने कहा इस वर्ग के 18 से 44 एवं 45 से ऊपर सभी लोगों को विशेष कैम्प लगाकर वैक्सीन लगवाने का इंतजाम जिला प्रशासन द्वारा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिन क्षेत्रों का 18+ का स्लाट प्रतिदिन खाली रह जाता है, उसे संरक्षित कर दिया जाएगा। श्री सिंह ने कार्यक्रम के माध्यम से जनता को सन्देश दिया कि वैक्सीन के प्रति वे खुद भी जागरूक रहें तथा लोगों को जागरूक हर पल करते रहे।

तभी समाज को नया रास्ता मिल सकेगा…

ADM सिंह ने प्रारंभिक उद्बोधन के वक्त अपने सरकारी अधिकारी के पद को बगल में रख दिया तथा कहा कि राजकीय सेवा में आने के पूर्व वे खुद पत्रकारिता क्षेत्र से जुड़े थे। गोष्ठी में आते ही उन दिनों की पत्रकारिता और आज की पत्रकारिता को जब वे विश्लेषण के तराजू पर तौल रहे हैं तब उन्हें लगता है कि इन दिनों सूचनाओं की तो आंधी चल रही है जिससे लाभ तो है लेकिन बौद्धिक-चेतना जागृत करने की शक्ति कम हुई है। पत्रकारिता व्यक्ति में आत्म-बल पैदा करे, उठ खड़ा होने की सामर्थ्य पैदा करे, तभी समाज को नया रास्ता मिल सकेगा। ADM सिंह ने मन की अपनी बात विंध्य प्रेस क्लब द्वारा आयोजित कार्यक्रम के दौरान कही।

समाज को एलर्ट पत्रकारिता ही कर सकती है…

इस अवसर पर मुख्य वक्ता के रूप में बोलते हुए जिला सूचनाधिकारी डॉ. पंकज कुमार ने कहा कि देश की गुलामी में वक्त पत्रकारिता में आजादी प्राप्त करने का जो जुनून था, वह बदलते दौर में नित खड़ी हो रही समस्याओं से जूझने का भी होना चाहिए। डॉ पंकज कुमार ने अपेक्षा कि जिस प्रकार प्रशासन ग्राम-प्रधानों के माध्यम से महामारी के खिलाफ जागरूकता की कोशिश कर रहा है, उसी तरह वर्तमान दौर में भी समाज को एलर्ट पत्रकारिता ही कर सकती है।

उद्देश्यों पर विस्तृत प्रकाश डाला…

इस अवसर पर वक्ताओं में सलिल पांडेय, अजय शंकर गुप्ता, ओमशंकर गिरि उर्फ पप्पू गिरी, प्रशांत यादव, संतोष देव गिरि, शिवभोला सिंह, महेश रावत, पंकज मालवीय, जयप्रकाश पुरी आदि ने विचार व्यक्त किए। अध्यक्षीय भाषण संस्थाध्यक्ष जेपी द्विवेदी ने दिया। इस अवसर पर क्लब के संस्थापक अध्यक्ष अशोक सिंह मुन्ना ने संस्था के उद्देश्यों पर विस्तृत प्रकाश डाला।

सबको सेनिटाइजर एवं मास्क दिया गया…

प्रारंभ में अपर जिला सूचनाधिकारी ओमप्रकाश उपाध्याय ने स्वागत किया, जबकि संचालन संतोष कुमार श्रीवास्तव ने किया। पत्रकारिता में विशिष्ट योगदान करने वाले पत्रकारों को स्मृतिचिह्न देकर सम्मानित किया गया। संस्था के सचिव शमशाद ने सबको सेनिटाइजर एवं मास्क दिया।

Share