जल्द खुलेगी अंतरराष्ट्रीय खेल यूनिवर्सिटी : सुनील केदार, राज्य में शैक्षणिक वर्ष से शुरू होंगे प्रवेश

शीत सत्र में पेश किया गया था विधेयक, दोनों सदनों की मंजूरी

– NDI24 नेटवर्क
मुंबई.
महाराष्ट्र में आने वाले शैक्षणिक वर्ष से इसमें प्रवेश प्रक्रिया समेत पाठ्यक्रमों की शुरुआत की जाएगी। घोष5 करते हुए राज्य के खेल मंत्री सुनील केदार ने बताया कि महाराष्ट्र में देश के पहले अंतरराष्ट्रीय खेल यूनिवर्सिटी की स्थापना कर दी गई है। खेल मंत्री केदार ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2020-21 के बजट में अंतरराष्ट्रीय क्रीडा विश्वविद्यालय के स्थापना की घोषणा की गई है। इस आशय का विधेयक शीत सत्र में पेश किया गया था, जिसे दोनों सदनों की मंजूरी मिल गई है।

400 करोड़ रुपए खर्च अपेक्षित…

राज्य में मौजूदा समय में पुणे के बालेवाडी में शिव छत्रपति क्रीडा संकुल कार्यरत है। आगामी काल में इस विश्वविद्यालय के लिए स्वतंत्र इमारत का निर्माणकार्य किया जाएगा। इसके लिए 400 करोड़ रुपए खर्च अपेक्षित है। इसमें विविध खेलों की अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। लिहाजा यूनिवर्सिटी शिव छत्रपति क्रीडा संकुल में कार्यान्वित किया जाएगा। आगे चरणबद्ध तरीके से मराठवाडा व विदर्भ में भी इस विश्विद्यालय की स्थापना की जाएगी।

50 विद्यार्थियों का प्रवेश सुनिश्चित…

केदार के अनुसार, विश्वविद्यालय की स्थापना के बाद पहले वर्ष में स्पोर्टस साइंस, स्पोर्टस टेक्नोलॉजी, स्पोर्टस कोचिंग व ट्रेनिंग यह तीन पाठ्यक्रम शुरू किए जाएंगे। इससे शारीरिक शिक्षा, क्रीडा विज्ञान, क्रीडा चिकित्सा शास्त्र, क्रीडा तकनीक, क्रीडा प्रशासन, क्रीडा प्रबंधन, क्रीडा माध्यम व कम्युनिकेशन, क्रीडा प्रशिक्षण में शिक्षा और नौकरी के अवसर उपलब्ध होंगे। इसके लिए प्रत्येक पाठ्यक्रम के लिए 50 विद्यार्थियों का प्रवेश सुनिश्चित किया गया है। उसके अगले वर्ष मांग व आवश्यकता के अनुसार और पाठ्यक्रम शुरू किए जाएंगे। साथ ही बड़े पैमाने पर खेल क्षेत्र मे मनुष्य बल उपलब्ध हो सकेगा। शारीरिक शिक्षा, क्रीडा शिक्षा में संशोधन व विकास अच्छी तरह से होगा।

Share