6 जनवरी के दिन 258035 ITR दाखिल, आयकर रिटर्न में आई तेजी

आयकर विभाग ने अपने ट्विटर हैंडल पर किसी भी मदद के लिए लिंक शेयर किया है

– NDI24 नेटवर्क
नई दिल्ली.
आयकर विभाग ने बुधवार को ट्विटर पर आयकर रिटर्न (आईटीआर) से जुड़ी जानकारी साझा की। विभाग के मुताबिक, बुधवार यानी 6 जनवरी के दिन के 2 बजे तक 2,58,035 आईटीआर दाखिल किए जा चुके थे। इसकी तेजी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पिछले एक घंटे में 66,543 रिटर्न दाखिल किए गए। आयकर विभाग ने अपने ट्विटर हैंडल पर किसी भी मदद के लिए लिंक शेयर किया है। आयकरदाताओं को अगर कोई समस्या हो रही है तो वे विभाग के ट्विटर हैंडल पर जाकर सहायता ले सकते हैं।       

कंपनियों के लिए 15 फरवरी तक समय सीमा…

उल्लेखनीय है कि वित्त वर्ष 2019-20 के लिए चार जनवरी तक 5 करोड़ से अधिक आयकर रिटर्न (आईटीआर) दाखिल किये गये। विभाग ने कहा कि सरकार ने लोगों के लिए आयकर रिटर्न दाखिल करने की समयसीमा बढ़ाकर 10 जनवरी और कंपनियों के लिए 15 फरवरी कर दी है। 

दस हजार का जुर्माना भी…

आयकर विभाग में रिटर्न दाखिल करने की आखिरी तिथि 10 जनवरी निर्धारित की गई है। जिन करदाताओं ने अभी तक रिटर्न दाखिल नहीं किया है, वह रिटर्न भर दें अन्यथा 10 जनवरी के बाद उन्हें 10000 रुपये का जुर्माना भी भरना पड़ सकता है। 

60 से 80 साल के आयु के लिए पांच लाख…

कोरोना की वजह से आयकर विभाग में रिटर्न दाखिल करने की तिथि 31 दिसंबर से बढ़ाकर 10 जनवरी की गई है। जो करदाता दिसंबर में रिटर्न दाखिल नहीं कर पाए, वे 2019- 20 का रिटर्न भर सकते हैं। आयकर विभाग के नियमों के मुताबिक सालाना 2.5 लाख रुपये तक की आमदनी वाले 60 साल से कम आयु के लोगों को अनिवार्य रूप से इनकम टैक्स रिटर्न भरना होता है। वहीं, 60 से 80 साल के आयु के लोगों के लिए यह सीमा पांच लाख रुपये की है। 

एक नया ई-कैलेंडर जारी…

विभाग ने वर्ष 2021 के लिए एक नया ई-कैलेंडर जारी किया है, जिसमें सभी महत्वपूर्ण कर-संबंधी कार्यों की आखिरी तारीखों की सूची दी गई है। इन तारीखों को ध्यान में रखकर आप अपने कर संबंधी कार्य समय पर निपटा सकते हैं। 

Share