20 जुलाई 21को अंतरिक्ष उड़ान, सेवानिवृत हो चुके हैं माता-पिता

एसएन दुबे
कल्याण. कल्याण की एक बेटी अंतरिक्ष में उड़ान भरने जा रही है। 20 जुलाई 2021 को ब्लू ओरिजिन कंपनी (Blue Origin Company) का राकेट अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरेगा, जिसमें कल्याण की रहने वाली संजल गावंडे (Sanjal Gawande) सिस्टम इंजीनियर के रूप में रॉकेट की हिस्सा होंगी। संजल गावंडे कल्याण पूर्व के कोलसेवाड़ी की रहने वाली है। अंतरिक्ष में जाने के लिए दुनिया भर से जिन दस लोगों का चयन किया गया है, उसमें संजल गावंडे का भी नाम है।

इकलौती संतान हैं संजल…

संजल के माता-पिता सेवानिवृत हो चुके हैं। पिता अशोक गावंडे (Ashok Gawande) कल्याण-डोंबिवली महानगर पालिका में कार्यरत थे और मां सुरेखा गावंडे (Surekha Gawande) एमटीएनएल में काम करती थी। संजल माता-पिता की इकलौती संतान हैं।

न्यू शेफर्ड यान के लिए चयन…

संजल की पढ़ाई कोलसेवाड़ी के मॉडल स्कूल में हुआ है। हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की पढ़ाई उसने बिड़ला कॉलेज (Birla College) से की है। सन 2011 में संजल नें मुंबई विश्वविद्यालय (Mumbai University) से मकेनिकल इंजीनियरिंग में बीई किया। उसके बाद अमेरिका की मिशिगन टेक यूनिवर्सिटी (Michigan Tech University) से मास्टर डिग्री प्राप्त की। आकाश में उड़ने की दृढ़ इच्छा रखने वाली संजल हवाई जहाज उड़ाने का लाइसेंस हासिल कर कामर्शियल पायलट बनीं।

पूरा देश महसूस कर रहा गौरव…

उसके कड़ी मेहनत का नतीजा है कि उसे न्यू शेफर्ड यान (new shepherd vehicle) के लिए चयन किया गया है। संजल की इस उपलब्धि पर कल्याण डोंबिवली सहित पूरा देश गौरव महसूस कर रहा है। संजल के पिता अशोक गावंडे ने कहा कि जेफ बेजोस की ब्लू ओरिजिन कंपनी को वहां की सरकार ने अंतरिक्ष यात्रा की अनुमति दे दी है और 20 जुलाई 2021 को राकेट अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरेगा।

Share