पुणे, नासिक और औरंगाबाद में नियुक्त हों सूचना आयुक्त, असलम शेख ने लिखा पत्र...
Share

RTI कार्यकर्ता अनिल गलगली ने मुंबई के पालक मंत्री को लिखी थी चिट्ठी

– NDI24 नेटवर्क
मुंबई. कांग्रेस नेता और मंत्री असलम शेख ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव बालासाहेब ठाकरे को एक पत्र भेजा है, जिसमें कहा गया है कि महाराष्ट्र राज्य सूचना आयोग की तहत से पुणे, नासिक और औरंगाबाद में सूचना आयुक्तों की नियुक्ति करके सूचना के अधिकार अधिनियम को मजबूत करने की आवश्यकता है। आरटीआई कार्यकर्ता अनिल गलगली ने मुंबई शहर के पालक मंत्री और वस्त्रोद्योग मंत्री असलम शेख को लिखे पत्र में कहा था कि 3 सूचना आयुक्त के पद रिक्त हैं और अन्य राज्य सूचना आयुक्तों को अतिरिक्त प्रभार सौंपे जा रहे हैं। इस अन्य आयोग का कामकाज भी प्रभावित हुआ हैं। अनिल गलगली के पत्र को आधार बनाकर असलम शेख ने सीएम को पत्र भेजकर निर्णय लेने पर जोर दिया है।

7000 शिकायतें लंबित…

अनिल गलगली के अनुसार, वर्तमान में 52 हजार से अधिक द्वितीय अपील और 7,000 शिकायतें लंबित हैं। राज्य सूचना आयोग में सूचना आयुक्त नियुक्त करने से अपील की संख्या कम हो जाएगी। वर्तमान में मुख्य सूचना आयुक्त और 6 राज्य सूचना आयुक्तों की 7 बेंच हैं। 3 सूचना आयोग खंडपीठ सूचना आयुक्त के पद रिक्त हैं।

…ताकि मजबूत हो RTI अधिनियम

यदि इन पदों को तुरंत भर दिया जाता है तो यह अपील के प्रस्ताव को गति देगा और नागरिकों को त्वरित जानकारी प्रदान करेगा। अनिल गलगली के अनुसार, महाराष्ट्र राज्य सूचना आयोग के तहत पुणे, नासिक और औरंगाबाद में सूचना आयुक्तों की नियुक्ति करके आरटीआई अधिनियम को मजबूत किया जाना चाहिए।

Share