महरेरा नहीं कर सका निदान, शेल्टरेक्स कर्जत प्रा. लि. को नोटिस...
Share

प्राधिकरण का फरियादियों के पक्ष में आदेश, डेवलपर की मुश्किलें बढ़ीं

– NDI24 नेटवर्क
मुंबई. बिल्डर को नोटिस भेजे जाने के बावजूद और इस बिल्डर से संपर्क करने के लिए फोन पर किए गए कई प्रयासों के अलावा महारेरा नहीं कर सका कोई निदान। आखिर में प्राधिकरण की ओर से घर खरीदने वालों के पक्ष में एक आदेश पारित किया गया है। जी हां, आपने सही सुना यहां तक कि महारेरा भी बिल्डर से एक बार भी संपर्क नहीं कर सका है। इसके बाद प्राधिकरण ने डेवलपर को नोटिस भेजा और बिल्डर से फोन पर संपर्क करने के कई प्रयास भी किए।

नोटिस के बाद भी बिल्डर ने नहीं किया संपर्क…

2 घरेलू खरीददार संतोष शुक्ला और भूषण त्रिवेदी ने शेल्टरेक्स कर्जत प्रा. लि. के खिलाफ महारेरा से संपर्क किया। बता दें कि 10 सितंबर और 29 सितंबर को बिल्डर को नोटिस के बावजूद उसकी तरफ से महारेरा के समक्ष कोई भी उपस्थित नहीं हो सका। हालांकि बिल्डर से फोन पर संपर्क करने के कई प्रयास भी किए गए लेकिन सब विफल रहे।

तय समय पर बिल्डर ने नहीं सौंपे फ्लैट्स…

अंत में शिकायतकर्ताओं ने बिल्डर के खिलाफ पूर्व पक्षपात करने का फैसला किया। शुक्ला ने 7.50 लाख और त्रिवेदी ने 9.91 लाख रुपये बिल्डर से घर खरीदने के लिए दिए थे। वहीं दूसरी ओर निर्माण शुरू होने के 36 महीनों बाद भी बिल्डर लोगों को फ्लैटों सौंपने में पूरी तरह सर विफल रहा है। रिकॉर्ड बताते हैं कि बिल्डर ने अप्रैल 2015 में बिल्डिंग का निर्माण कार्य शुरू किया था। इस तरह से कब्जे की आखिरी तारीख अप्रैल 2018 थी।

9 % ब्याज के साथ भुगतान वापस करने का आदेश…

महारेरा के सदस्य बीडी कपडनिस की मानें तो करेरा की धारा 18 को परियोजना से हटने का अधिकार है, वहीं जब बिल्डर सहमत तारीखों पर कब्जा देने में विफल रहा हो। रिफंड के लिए भुगतान की प्राप्ति की तारीख से 9% प्रति वर्ष के ब्याज के साथ बिल्डर को शुक्ला को 7:30 लाख रुपए वापस देने का आदेश दिया गया था। वैसे ही बिल्डर को त्रिवेदी के 9.91 लाख पर 9% ब्याज के साथ देने का आदेश था।

बिल्डर ने 10 हजार का भी नहीं किया भुगतान…

बिल्डर को महारेरा ने अपनी शिकायतों की लागत के लिए प्रत्येक खरीदार को 10 हजार रुपये का भुगतान करने के लिए भी कहा था। अपने दावों की संतुष्टि पर शिकायतकर्ता अब बिक्री के समझौतों को रद्द करने के लिए बाध्य हैं। बिल्डर को लागत वहन करने के लिए कहा गया है, जिसकी राशि बुक किए गए फ्लैटों पर आधारित होगी
– बीडी कपडनिस, सदस्य, महारेरा

Share