महाराष्ट्र में NAREDCO ने किया जीरो स्टांप ड्यूटी का फैसला, मुंबई में 31 दिसंबर तक छूट

real-estate में बढ़े आंकड़ों ने बिल्डरों को व्यवहारिक छूट देने के लिए प्रोत्साहित किया

– NDI24 नेटवर्क
मुंबई.
डेवलपर्स की हजारों योजनाएं जो नारेडको (NAREDCO) महाराष्ट्र के सदस्य हैं, ने होमबायर्स को जीरो स्टांप ड्यूटी देने का फैसला किया है। इसका मतलब है कि मुंबई में 31 दिसंबर तक घर खरीददारों को सीधे 2 प्रतिशत की छूट है। मुंबई और राज्य में real-estate में बढ़े आंकड़ों ने बिल्डरों को व्यवहारिक छूट देने के लिए प्रोत्साहित किया है। NAREDCO महाराष्ट्र ने 31 दिसंबर 2020 तक महाराष्ट्र में अपने सदस्यों की परियोजनाओं पर घर खरीदने के लिए जीरो स्टांप ड्यूटी की घोषणा की है। यह उनके पिछले प्रस्ताव की निरंतरता में है, जो त्योहारी सीजन के लिए था।

31 दिसंबर तक रहेगी 2 % स्टाम्प ड्यूटी…

NAREDCO की एक हजार से ज्यादा परियोजनाओं में महाराष्ट्र के सदस्यों ने इस योजना के तहत बिक्री के लिए अपनी संपत्ति की पेशकश की है। इसका मतलब है कि मुंबई जैसे शहर में घर खरीदारों को सीधे 2% की छूट दी जा रही है। राज्य सरकार ने घोषणा करते हुए कहा कि 1 सितंबर से 31 दिसंबर के बीच स्टांप ड्यूटी 3% से कम कर दी जाएगी और 1 जनवरी 2021 से 31 मार्च 2021 के बीच 2% से कम। इससे पहले मुंबई में स्टांप ड्यूटी 5% थी और सरकार के बोलने पर यह अब 2% है, जो कि 31 दिसंबर तक जारी रहेगी।

लंबी अवधि में यह प्रवृत्ति जारी रहेगी…

मुंबई में सितंबर से घरों की बिक्री में तेजी से इजाफा आया है और तभी से यह बढ़ ही रहा है। सितंबर में कुल 5 हजार 597 घरों का पंजीकरण हुआ अक्टूबर में 7 हजार 929 और 23 नवंबर में 7 हजार 314 का पंजीकरण किया गया। NAREDCO महाराष्ट्र के वाइस चेयरमैन राजन बंदेलकर ने कहा कि 0 स्टांप ड्यूटी में पूर्ववर्तीता को निर्धारित किया और पूरे क्षेत्र को ग्रोथ मोड में बदल दिया। इसने एक त्वरित इन्वेंटरी टर्नओवर सुनिश्चित किया है और लंबी अवधि में यह प्रवृत्ति जारी रहेगी।

जीरो स्टांप ड्यूटी की वजह से और लोग घर खरीदेंगे…

अगले वित्त वर्ष में विदेशी निवेशकों की कार्यवाही में अधिक तरलता देखने को मिलेगी। बिल्डर्स का यह भी कहना है कि बिक्री तेज गति से पंजीकृत हो रही हैं। बंदेलकर के अनुसार, पहले के सौदे कई महीनों के अंतराल में बंद हो जाते थे। अब वे शक्ति खंड परियोजनाओं में 1 सप्ताह और लग्जरी सेगमेंट पर यह जो परियोजनाओं में 1 महीने तक नीचे आ गई है। यह दोनों घर खरीददार और डेवलपर्स के लिए फायदेमंद है, क्योंकि जीरो स्टांप ड्यूटी की वजह से और लोग घर खरीदेंगे। ऐसा बंदेलकर को महाराष्ट्र के अध्यक्ष अशोक मोहनानी ने बताया।

Share