Ndi24 IMPACT Video Story : डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर की चैत्यभूमि के पास अवैध निर्माण पर चला हथौड़ा, गौतम सोनवणे नहीं मानेंगे हार

RPI नेता ने बुलंद की थी आवाज, Mhada और BMC ने ठहराया अवैध, CRZ की अनुमति तक नहीं

– NDI24 नेटवर्क
मुंबई. महापुरुष डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर की स्मारक चैत्यभूमि शिवाजी पार्क, दादर (Dadar) चौपाटी में स्थित है। वहीं कोरोना महामारी (Covid-19) की घोषणा के चलते पिछले कुछ महीनों के दौरान डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर (Dr. Babasaheb Ambedkar) की चैत्यभूमि स्मारक के सांची गेट के पास धर्मशाला की मरम्मत के नाम पर धर्मशाला (Hospice) पर एक मंजिला इमारत अवैध रूप से बनाई गई थी और इस अवैध निर्माण को म्हाडा समेत बीएमसी की ओर से अवैध ठहराया जा चुका है, जिस पर शुक्रवार को BMC की अगुवाई में तोड़क कार्रवाई की गई।

पूरा वीडियो देखें यहां…

पहले इस हैडलाइन से प्रसारित की गई थी खबर, देखें यहां…

डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर की चैत्यभूमि के पास इस तरह हो रहा अवैध निर्माण, गौतम सोनवणे ने बुलंद की आवाज


शिवसैनिक ने ध्वस्त होने से रोका, फिर रविवार को कार्रवाई…

हालांकि शिवसेना के स्थानीय विधायक के हस्तक्षेप के बाद अवैध निर्माण को पूरी तरह से ध्वस्त नहीं किया जा सका। इस पर रिपब्लिकन पार्टी (Republican Party) की ओर से मुंबई के अध्यक्ष (Mumbai President) गौतम सोनवणे (Gautam Sonawane) और आंबेडकर समुदाय (Ambedkar Community) के लोगों ने बुलंद आवाज में कहा कि वे तब तक शांत नहीं बैठेंगे, जब तक उन्हें न्याय नहीं मिल जाता। इसके लिए वे केंद्रीय मंत्री व आरपीआई अध्यक्ष रामदास अठावले (Ramdas Athawale) से मुलाकात कर जल्द ही न्यायालय की शरण मे जाने को तैयार हैं। वहीं दूसरी ओर इस अवैध निर्माण को रविवार को बीएमसी की ओर से पुलिस बल की निगरानी में पूरी तरह से ढहा दिया गया।

NDI24 से हुई खास बातचीत…

इसके लिए मुंबई महानगर पालिका (BMC) या संबंधित प्रशासन (Authority) के साथ-साथ सीआरजेड (CRZ) आदि से कोई अनुमति तक नहीं ली गई। बृहनमुंबई महानगर पालिका की नाक के नीचे लॉकडाउन का फायदा उठाकर धर्मशाला के ऊपरी हिस्से का ताबड़तोड़ अवैध निर्माण (Illegal construction) किया गया। रिपब्लिकन पार्टी (Republican Party) की ओर से आवाज बुलंद की गई यह बातें मुंबई के अध्यक्ष (Mumbai President) गौतम सोनवणे ने पार्टी की ओर से चैत्यभूमि (Chaityabhoomi) के पास NDI24 से हुई खास बातचीत में कहीं।
तोड़क कार्रवाई पर क्या बोले गौतम, देखें यहां…
https://www.facebook.com/668813373326591/posts/1676054175935834/

आंबेडकर समुदाय में भारी असंतोष…

गौतम सोनवणे ने आगे कहा कि चैत्यभूमि (Chaityabhoomi) के दर्शन क्षेत्र की मरम्मत के नाम पर कब्रिस्तान में धर्मशाला में एक मंजिल का निर्माण करके, ऐसा लग रहा है कि मानो किसी षड्यंत्र के तहत कोई जानबूझकर चैत्यभूमि को धूमिल करने और दर्शन क्षेत्र के महत्व को कम करने की साजिश रची गई हो, जबकि एक मंजिला के इस अवैध निर्माण के चलते आंबेडकर समुदाय (Ambedkar Community) में भारी असंतोष पैदा हो गया था।

BMC के सह आयुक्त ने की तोड़क कार्रवाई…

वहीं गौतम ने आगे कहा कि अंतिम संस्कार के लिए आने वाले लोगों की सुविधा के लिए मरम्मत हो, ऐसी मांग गौतम सोनवणे (Gautham Sonawane) की ओर से बीएमसी (BMC) के आयुक्त से एक निवेदन के तहत की गई, जिस पर महानगर पालिका (BMC) के सह आयुक्त (Additional Commissioner) संजीव जायसवाल (Sanjeev Jaiswal) की ओर से शुक्रवार 9 अप्रैल को चैत्यभूमि के पास स्थित धर्मशाला के अवैध ऊपरी हिस्से को ध्वस्त काटने की कार्रवाई की गई, लेकिन स्थानीय एमएलए के दबाव में उसे रोक दिया गया। अब इस मामले को लेकर गौतम सोनवणे जल्द ही आगे की कार्रवाई करेंगे और जरूरत पर न्यायालय की शरण मे भी जाने का उन्होंने पूरी तरह से मन बना लिया है। वहीं रविवार को फिर से कार्रवाई करते हुए अवैध निर्माण को पूरी तरह से ध्वस्त कर दिया।

Share