Oscar 2021 में नोमैडलैंड का धमाल, फ़िल्म ने ये तीनों अवॉर्ड किए अपने नामCHLOÉ ZHAO

एंथनी हॉपकिंस (Anthony Hopkins) को मिला ‘द फादर’ के लिए बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड

– NDI24 नेटवर्क
लॉस एंजेलिस. इस बार ‘नोमैडलैंड’ (Nomadland) का ऑस्कर 2021 (Oscar 2021) में जवला रहा। इस फिल्म ने तीन अवॉर्ड अपने नाम किए हैं। बेस्ट फिल्म के साथ ही बेस्ट एक्ट्रेस और डायरेक्टर का अवार्ड भी इसी फिल्म की डायरोक्टर और लीड एक्ट्रेस को मिला। वहीं बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड ‘द फादर’ के लिए एंथनी हॉपकिंस (Anthony Hopkins) को मिला है।

सर्वश्रेष्ठ निर्देशक मिला इन्हें…

फिल्मकार क्लो झाओ (Chloe Zhao) ने 93वें अकादमी पुरस्कारों में अपनी फिल्म ‘नोमैडलैंड’ (Nomadland) के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार जीतकर इतिहास रच दिया है। वह ऐसी दूसरी महिला हैं, जिन्होंने ऑस्कर में सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार हासिल किया। कैथरीन बिगेलो पहली महिला थीं, जिन्होंने 2009 में अपनी फिल्म ‘द हर्ट लॉकर’ के लिए ऑस्कर जीता था।

पहली अश्वेत एवं एशियाई महिला…

पहली अश्वेत एवं एशियाई महिला को मिला ये पुरस्कार
क्लो झाओ (Chloe Zhao) यह पुरस्कार जीतने वाली पहली अश्वेत एवं एशियाई महिला हैं। झाओ ने रविवार रात को अपने संबोधन में कहा कि ‘फिल्म ‘नोमैडलैंड’ की मेरी पूरी टीम, हमने बेहद खास सफर साथ में तय किया है। आप सभी का बहुत शुक्रिया। मैं आप सभी की शुक्रगुजार हूं।

मुश्किल हालातों का इस तरह किया सामना…

क्लो झाओ (Chloe Zhao) जब काफी यंग थीं तभी वह अमेरिका आ गयी थीं। उन्होंने कहा कि बाद में उन्होंने यह सोचना शुरू कर दिया था कि मुश्किल हालातों का कैसे सामना किया जाए। ‘नोमैडलैंड’ (Nomadland) झाओ की तीसरी फिल्म है। सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के वर्ग में एमराल्ड फेनेल (‘प्रोमिसिंग यंग वुमन’ के लिए), ली आईजैक चुंग (‘मिनारी’ के लिए), थॉमस विंटरबर्ग (‘अनदर राउंड’ के लिए) और डेविड फिनचर (‘मैंक’ के लिए) पुरस्कार की दौड़ में थे।

आधुनिक खानाबदोश की तरह जीवन…

जेसिका बर्डर की इसी नाम की किताब पर आधारित फिल्म में फ्रांसिस मैकडॉरमैंड ने फर्न का किरदार निभाया है, एक ऐसी महिला जो ग्रामीण नेवादा में अपनी कंपनी की आर्थिक स्थिति खराब हो जाने के बाद अपनी गाड़ी उठाती है और पारंपरिक समाज के बाहर के आधुनिक खानाबदोश की तरह जीवन को तलाशती है।

इन शख्सियतों से खासी प्रभावित…

फिल्मकार ने 2015 में फिल्म ‘सॉन्ग्स माई ब्रदर्स टॉट मी’ से निर्देशन की शुरुआत की थी। उनकी दूसरी फिल्म ‘राइडर’ से उन्हें वैश्विक पहचान मिली थी। ‘नोमैडलैंड’ में डेविड स्ट्रैथेर्न और लिंडा मे ने भी काम किया है। इस फिल्म ने गोल्डन ग्लोब्स, क्रिटिक्स च्वाइस अवार्ड्स, बाफ्टा अवार्ड्स, इंडीपेंडेंट स्प्रिट अवार्ड्स जैसे कई पुरस्कार जीते हैं। फिल्म का निर्माण झाओ, मैकडोरमैंड, पीटर स्पीयर्स, मौली एशर और डैन जान्वी ने किया है। झाओ ने कहा था कि वह वांग कार-वाई और टेरेंस मलिक जैसी शख्सियतों से खासी प्रभावित हैं।

इस फिल्म को मिला यह अवॉर्ड…

बेस्ट पिक्चर – नोमैडलैंड
बेस्टर एक्टर-एंथनी हॉपकिंगस, The Father
बेस्ट एक्ट्रेस-Frances McDormand, Nomadland
बेस्ट डायरेक्टर- क्लोइ चाओ (Chloé Zhao) Nomadland
बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस- Yuh-Jung Youn, Minari
बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर- Daniel Kaluuya, Judas and the Black Messiah
बेस्ट इंटरनेशनल फीचर- Another Round
बेस्ट एनिमेटेड फीचर-Soul
बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फीचर- My Octopus Teacher
बेस्ट ओरिजिनल स्कोर-Soul
बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग- “Fight for You,” Judas and the Black Messiah
बेस्ट सिनेमैटोग्राफी – Mank
बेस्ट ओरिजिनल स्क्रीनप्ले – Promising Young Woman
बेस्ट एडॉप्टेड स्क्रीनप्ले – The Father
बेस्ट फिल्म एडिटिंग- Sound of Metal
बेस्ट मेकअप एंड हेयर स्टाइलिंग- Ma Rainey’s Black Bottom
बेस्ट कॉस्टयूम डिजाइन- Ma Rainey’s Black Bottom
बेस्ट साउंड- Sound of Metal
बेस्ट लाइव-एक्शन शॉर्ट्स- Two Distant Strangers
बेस्ट एनिमेटेड शॉर्ट्स- If Anything Happens I Love You
बेस्ट डॉक्युमेंट्री शॉर्ट्स- Colette
बेस्ट विजुअल इफेक्ट्स- Tenet
बेस्ट प्रोडक्शन डिजाइन -Mank

Share