अब सीधे सील होंगे मुंबई के मॉल्स, कोरोना को लेकर मनपा का आदेश

दमकल विभाग के अधिकारी को जिम्मेदार मानकर मामला होगा दर्ज

– NDI24 नेटवर्क
मुंबई.
मॉल में अवैध निर्माण पाए जाने और आग प्रतिबंधक उपाय के किए जाने पर मॉल को नोटिस न देकर उन्हें सीधे सील किए जाने का निर्देश स्थायी समिति ने दिया। मनपा में विरोधी पक्ष नेता रवि राजा ने समिति में दमकल विभाग को आरोपित करते हुए कहा कि मॉल में आग प्रतिबंधक उपाय न होने और अवैध निर्माण से दुर्घटना होने पर यदि किसी की जान चली जाती है तो जान से खिलवाड़ करने का अधिकार किसी को नहीं है। इसके लिए दमकल विभाग के अधिकारी को जिम्मेदार मान कर उस पर 304 अ के तहत आपराधिक मामला दर्ज किया जाने मांग की।

दमकल जवानों के खिलाफ जमकर नाराजगी…

नागपाड़ा के सिटी सेंटर मॉल में लगी आग के बाद मॉल में लगभग एक हजार से अधिक दुकान अवैध रूप से बनाए जाने की जानकारी खुद दमकल विभाग ने दी। दमकल विभाग ने यह जानकारी उस समय दी जब सिटी सेंटर मॉल पूरी तरह जलकर खाक हो गया था। सिटी सेंटर मॉल में आग बुझाने के लिए दमकल जावनों को लगभग 56 घंटे का समय लगा। आग बुझाने में हुई देरी को लेकर मनपा सदन में दमकल जवानों के खिलाफ जमकर नाराजगी जताई।

29 मॉल में आग प्रतिबंधक उपाय नहीं : रवि राजा

रवि राजा ने 29 मॉल में आग प्रतिबंधक उपाय नहीं किए जाने पर मॉल को नोटिस देने पर कहा कि उन्हें 30 दिन की नोटिस देकर छोड़ दिया जा रहा है। मॉल को तुरंत सील करने के बाद उनसे आग प्रतिबंधक उपायों को पूरा करने का आदेश दिया जाना चाहिए। मॉल में लोग खरीदारी करने के लिए जाते है, किसी आम जनता के जीवन से खिलवाड़ नहीं किया जा सकता। कांग्रेस नगरसेवक आसिफ जकारिया ने कहा कि मॉल को सील करने का अधिकार नहीं होने पर जिस तरह जर्जर इमारतों के सामने मनपा प्रशासन होर्डिंग लगाती है, उसी तरह मॉलों में इस तरह की लापरवाही पाए जाने पर मनपा प्रशासन होर्डिंग लगाए, जिससे मॉल आदि में जाने वाले लोगों को यह पता चल सके कि मॉल में जाने से उनके जान माल को नुकसान हो सकता है। समाजवादी पार्टी नेता रईस शेख ने आरोप लगाया कि सिटी सेंटर में लगी आग के बाद मॉल पूरी तरह जर्जर हो चुका है। इसके बावजूद सिटी सेंटर मॉल का स्ट्रक्चरल ऑडिट करने की भी नोटिस मनपा आधिकारियों ने नहीं दी। रईस ने कहा कि भाजपा मुंबई अध्यक्ष मंगलप्रभात लोढ़ा माल को तुरंत शुरू करने का दबाव बना रहे हैं।

अटरिया मॉल में अवैध निर्माण निर्माण : जाधव

स्थायी समिति अध्यक्ष यशवंत जाधव ने दमकल विभाग के अधिकारियों को पोल खोलतु हुए कहा कि जब उन्होंने समिति में अटारिया मॉल में अवैध निर्माण निर्माण होने की जानकारी दी तो दमकल विभाग के अधिकारी ने मॉल मालिक को पत्र लिख कर कहा स्थायी समिति अध्यक्ष यशवंत जाधव ने अवैध निर्माण का आरोप लगाया है इसलिए मॉल के कागजात जमा करो। जाधव ने बैठक में नाराजगी व्यक्त करते हुए मनपा अतिरिक्त आयुक्त वेलारसू को निर्देश दिया कि इस तरह का पत्र लिखने वाले अधिकारी को तत्काल निलंबित करें। जाधव ने कहा कि अवैध निर्माण होने की जानकारी दी, यह कोई अधिकारी कैसे किसी मालिक को बता सकता है। मनपा अधिकारी मनपा के लिए काम करते हैं कि मॉल मालिक के लिए।

Share