देश भर के उद्यमों में अपने परिचालन और प्रबंधन करने के लिए लिया गया निर्णय,

मुंबई. ईबिक्स, इंक. (नैस्डेक: ईबिक्स) की एक सहयोगी कंपनी, ईबिक्सकैश प्राइवेट लिमिटेड जो कि बीमा, वित्तीय, स्वास्थ्य देखभाल और ई-लर्निंग उद्योगों को उनकी मांग पर सॉफ़्टवेयर और ई-कॉमर्स सेवायें प्रदान करने वाली एक प्रमुख अंतरराष्ट्रीय आपूर्ति कंपनी है, इसने आज घोषणा की कि भारत के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक – पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने पूरे भारत में 1 जुलाई, 2021 से शुरू होने वाले 3 वर्षों की अवधि के लिए अपने एंटरप्राइज़ वाइड एरिया नेटवर्क (EWAN) को डिजाइन करने, उसकी निगरानी और प्रबंधन करने के लिए ईबिक्सकैश को अपने नेटवर्क इंटीग्रेटर (NI) के रूप में चुना है। इस समझौते में पी.एन.बी. (Punjab National Bank) के मुख्यालय, पूरे भारत में फैले 24 क्षेत्रीय कार्यालयों, 161 अंचल कार्यालयों और 16,250 शाखाओं में ई.डब्ल्यू.ए.एन., डेटा सेंटर और डिजास्टर रिकवरी साइट्स (DRS) का आंकलन, अनुकूलन और प्रबंधन करने के लिए 1000 से अधिक विशेष ईबिक्सकैश कर्मचारियों को काम पर लगाया जाना शामिल है।

प्रमुख वित्तीय संस्थान के रूप में आया…

देश भर में 180 मिलियन से अधिक ग्राहकों के साथ, पी.एन.बी. विश्व स्तर पर विस्तार करने वाला एक प्रमुख बैंकिंग संस्थान है, और भारत में दूसरा सबसे बड़ा सरकारी बैंक है। ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (Oriental Bank of Commerce) और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (United Bank of India) के साथ विलय के बाद और अपने तत्वावधान में नौ क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों को शामिल करने के बाद पी.एन.बी. एक प्रमुख वित्तीय संस्थान के रूप में उभरकर सामने आया है।

बैंकिंग बाजार का एक प्रमुख बैंक…

पी.एन.बी. प्रौद्योगिकी को शुरुआत में ही अपनाने वाला और टेक्नोलॉजी द्वारा संचालित, ग्राहकों पर केंद्रित उत्पाद और सेवायें प्रदान करने वाला बैंकिंग बाज़ार का एक प्रमुख बैंक है। सभी शाखाओं के संचालन इसके केंद्रीकृत कोर बैंकिंग समाधान (सी.बी.एस.) के माध्यम से किए जाते हैं। सी.बी.एस. में वे सभी शाखायें, ए.टी.एम. और एस.ओ.एल. (सर्विस आउटलेट) शामिल हैं, जो देश भर में ई.डब्ल्यू.ए.एन. के माध्यम से डेटा सेंटर और डी.आर.एस. से जुड़े होते हैं।

विभाग के लिए एक बड़ा कदम : रॉबिन रैना

ईबिक्स इंक. के अध्यक्ष एवं प्रमुख कार्यकारी अधिकारी, रॉबिन रैना (Robin Raina) ने कहा कि यह ईबिक्सकैश के लिए एक महत्वपूर्ण और अत्यधिक प्रतिष्ठित उपलब्धि है, कि देश के सबसे बड़े बैंकों में से एक के द्वारा अपनी नेटवर्किंग की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए हमें चुना गया है। पी.एन.बी. एक टेक्नोलॉजी संचालित बैंक है जिसने हमेशा टेक्नोलॉजी के उपयोग के संदर्भ में अन्य वित्तीय संस्थानों को राह दिखायी है। हम शीर्ष पंक्ति के सृजन और अपने विषय वस्तु की विशेषज्ञता के प्रदर्शन दोनों के संदर्भ में इसे अपने आर.सी.एस. आई.टी. परामर्श विभाग के लिए एक बड़ा कदम मानते हैं।

स्थिति को और भी मज़बूत बनाता है…

इसके अतिरिक्त, यह समझौता बैक-एंड टेक्नोलॉजी के समाधानों के साथ-साथ फ्रंट एंड, वितरण, विनिमय और परामर्श के क्षेत्र में विघटनकारी प्रमुख स्थिति के साथ, संपूर्ण वित्तीय सेवाएं प्रदान करने वाले भारत की एकमात्र कंपनी के रूप में ईबिक्सकैश की स्थिति को और भी मज़बूत बनाता है।

Share