यूडीएआई की ओर से जारी सभी सावधानियां बरती जा रही हैं : बिल्डर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया

– NDI24 नेटवर्क
मुंबई.
देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में रियल एस्टेट का कारोबार एक बार फिर अपने पैरों पर खड़े होकर चल पड़ा है, क्योंकि प्रवासी वापस आ रहे हैं। हालांकि सबसे बड़ा डर कोविड-19 है, लेकिन डेवलपर्स का कहना है कि सभी सावधानी बरती जा रही हैं। रियल एस्टेट उद्योग जो काफी लंबे समय से संघर्ष कर रहा है, अब धीरे-धीरे अपने पैरों पर वापस खड़ा हो रहा है। डेवलपर्स के अनुसार, शेष प्रवासी मजदूर वापस शहर से लौट रहे हैं। बिल्डर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के प्रवक्ता आनंद गुप्ता ने बताया कि प्रवासियों ने धीरे-धीरे वापस आना शुरू कर दिया है। यूडीएआई की ओर से जारी सभी सावधानियां जैसे मास्क पहनना, नियमित रूप से सैनिटाइजर का उपयोग, एक प्रवेश द्वार आदि समेत अन्य मुद्दों का कड़ाई से पालन किया जा रहा है। बिल्डर्स का दावा है कि उनके पास एक विशाल एसओपी है, जो प्रवासियों को एक बार फिर से पालन करना होगा।

कई सुरक्षा उपायों को अनिवार्य…

क्रेडाई एमसीएचआई के अध्यक्ष दीपक गुराडिया के अनुसार, महामारी की स्थिति के बावजूद क्रेडाई एमसीएचआई और उसके डेवलपर सदस्यों ने अपने निर्माण स्थलों पर कई सुरक्षा उपायों को अनिवार्य किया है, ताकि सभी सरकारी प्रोटोकॉल का पालन सुनिश्चित किया जा सके। इसमें विशेष संगरोध सुविधाएं, भोजन का समय, साइट पर डॉक्टर और अन्य व्यवस्थाएं शामिल हैं।

सरकार के दिशा-निर्देशों का भी इंतजार…

नहार ग्रुप के वाइस चेयरमैन मंजू याग्निक और नरेडको वेस्ट की उपाध्यक्षा कहती हैं कि यह सुनिश्चित करना कि काम लगातार जारी रहे और मजदूरों को बेसिक नियमों का पालन करना पड़े। याग्निक के अनुसार, निर्माण स्थल में प्रवेश करने से पहले सभी साइट कर्मचारियों को थर्मल स्क्रीनिंग और ऑक्सीजन स्तर की जांच के साथ प्रवेश द्वार पर सैनिटाइजेशन केबिन से गुजरना पड़ता है। बिल्डर उन प्रवासी मजदूरों के लिए राज्य सरकार के दिशा-निर्देशों का भी इंतजार कर रहे हैं, जो वापस लौट रहे हैं।

बरती जा रही हैं सावधानियां…

क्रेडाई एमसीएचआई के प्रवक्ता राजेश प्रजापति कहते हैं कि सुरक्षा को लेकर सभी उपाय और सावधानियां बरती जा रही हैं। हम बस ट्रेन द्वारा बाहरी राज्य से लौटने वालों के बारे में महाराष्ट्र सरकार के दिशा-निर्देशों की प्रतीक्षा कर रहे हैं। गोराडिया कहते हैं कि हम प्रवासी श्रमिकों के लिए महाराष्ट्र सरकार द्वारा शुरू किए गए किसी भी नए सुरक्षा दिशा-निर्देशों को लागू करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं, जिसमें कोई भी परीक्षण या संगरोध उपाय शामिल हैं।

डेवलपर की ओर से बरती जा रही सावधानियां…

– महत्वपूर्ण स्थानों पर मुफ्त सैनिटाइजर डिस्पेंसर को टच करें।
– सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना
– आम सर्दी और खांसी सिर और शरीर में दर्द के लिए छोटी सी दवाओं से युक्त मेडिकल किट।
– आपातकालीन संपर्क
– नजदीकी अस्पताल
– मेडिकल स्टोर की जानकारी
– थर्मल स्क्रीनिंग
– स्वच्छता केबिन
– श्रमिकों की नियमित चिकित्सा जांच के लिए
साइट पर डॉक्टर की साप्ताहिक जांच।
– सुरक्षा को अधिकतम करने के लिए सीढ़ियों लिफ्टों, हेलमेटों को नियमित सैनिटाइजर करना।

प्रवासी शिविर हो रहे सैनिटाइज…

किसी भी कार्यकर्ता के लिए विशेष संगरोध सुविधा, जिसने कोविड-19 का सकारात्मक परीक्षण किया है या लक्षण दिख रहे हैं। हमने उन्हें कोविड-19 के लिए परीक्षण किए जाने का पूरा ध्यान रखा है। साथ ही सभी उपकरणों को सैनिटाइज करने का एहतियात बरत रहे हैं और इसके अलावा प्रवासी शिविर सैनिटाइज भी किए जा रहे हैं।
– अशोक मोहनानी, नारेडको, महाराष्ट्र अध्यक्ष

Share