होम Mumbai कार्यालय बाजार पुनरुद्धार के मजबूत संकेत, 1.3 करोड़ वर्ग फुट कार्यालय सकल...

कार्यालय बाजार पुनरुद्धार के मजबूत संकेत, 1.3 करोड़ वर्ग फुट कार्यालय सकल अवशोषण का उल्लेख

कार्यालय बाजार पुनरुद्धार के मजबूत संकेत, 1.3 करोड़ वर्ग फुट कार्यालय सकल अवशोषण का उल्लेख

2020 की पहली तिमाही के बाद से सबसे मात्रा अधिक, 89 प्रतिशत तिमाही-दर-तिमाही की वृद्धि

– NDI24 नेटवर्क
मुंबई. भारत के शीर्ष छह शहरों ने 2021 की तीसरी तिमाही में लगभग 1.3 करोड़ वर्ग फुट कार्यालय सकल अवशोषण का उल्लेख किया। यह 2020 की पहली तिमाही के बाद से सबसे अधिक मात्रा है। दूसरी तिमाही में विनाशकारी महामारी की दूसरी लहर के बाद कुल अवशोषण संख्या में 89 प्रतिशत तिमाही-दर-तिमाही की वृद्धि हुई। क्रमिक पुन: प्रवेश और बंद सौदों के लिए योजना बनाई गई थी, जो किरायेदार के अनुकूल, बाजार की गतिशीलता का लाभ उठाते हुए होल्ड पर थे। आईटी क्षेत्र संचालित शहरों, हैदराबाद, बेंगलुरु और पुणे में 2021 की तीसरी तिमाही में कुल अवशोषण का 62 प्रतिशत हिस्सा था। अपने कार्य स्थल पर लौटने वाले, पूरी तरह से टीकाकरण वाले कर्मचारियों की बढ़ती संख्या के साथ-साथ गतिशीलता पर कम प्रतिबंधों के साथ कार्यालय बाजार पुनरुद्धार के मजबूत संकेत दिखा रहा है।

संबंधित खबरें…

Real Estate काम हुआ प्रभावित, भारत बंद का असर

मुंबई शहर में 4,916 Real Estate की बिक्री, अगस्त के 24 दिनों का आंकड़ा…

व्यवसायियों ने नए स्थान की तलाश शुरू कर दी…

रमेश नायर, एशिया- कोलियर्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने कहा कि यह तिमाही बाजार के लिए बहुत जरूरी उत्साह लेकर आई है। लचीले कार्यक्षेत्र और ऑपरेटरों की मांग के कारण बड़े सौदों ने वापसी की। हम अचल संपत्ति बाज़ार को लेकर आशावादी हैं, बशर्ते कोई तीसरी लहर न हो। नवीनीकरण के विकल्प तलाशने वाले व्यवसायियों ने नए स्थान की तलाश शुरू कर दी है।

संबंधित खबरें…

2023 तक एक नए शिखर पर पहुंचेगा Real Estate, 2.62 लाख नई यूनिट्स लॉन्च होने का अनुमान

अच्छे दिन आने वाले हैं, लॉकडाउन हटते ही Real estate में बढ़ोतरी की उम्मीद

Q3 2021SupplyGross Absorption
Bengaluru0.92.1
Chennai1.41.3
Delhi NCR1.21.5
Hyderabad3.22.5
Mumbai1.41.2
Pune2.71.7
Total10.810.3

लीडर के रूप में उभरा हैदराबाद मार्केट…

2021 की दूसरी तिमाही में ठीक-ठाक प्रदर्शन के बाद, हैदराबाद, अचल संपत्ति मांग आपूर्ति की गतिशीलता के मामले में लचीले शहरों में से एक के रूप में उभरा। पहली बार हैदराबाद की लीजिंग मात्र में अधिकतम हिस्सेदारी 25 लाख वर्ग फुट थी और यह बेंगलुरु से आगे थी, क्योंकि कब्जेदारों ने बड़े ब्लॉक सौदों पर ध्यान केंद्रित कर दिया था। यहां तक ​​कि पूरी इमारतों को लीज़ पर डे दिया था। बीएफएसआई और लचीले कार्यस्थल क्षेत्र की लीजिंग मात्र में सबसे ज्यादा हिस्सेदारी थी, जो हैदराबाद में कुल मांग का 66 प्रतिशत था। राय दुर्ग में सबसे अधिक लीजिंग की मांग, 53 फीसदी रही, जबकि हाईटेक सिटी ने 40 फीसदी का योगदान दिया। इसी तरह हैदराबाद में लचीले कार्यक्षेत्र क्षेत्र में मजबूत लीजिंग गतिविधियां देखी गई।

संबंधित खबरें…

Real Estate के लिए बुरी खबर, पंजीकरण आंकड़ों का हिसाब समझिए यहां…

Real estate update : कोरोना काल में भी मुंबई और ठाणे में जमकर बिके घर, जनवरी से दिसंबर 2020 में 45,298 की बिक्री

लचीले कार्यक्षेत्र में पुणे की हिस्सेदारी सबसे अधिक…

लचीले कार्य क्षेत्र संचालकों की ओर से लीजिंग शेयर भी 2021 की तीसरी तिमाही में बढ़ गया, जो कि अनिश्चित समय से निपटने के लिए प्रबंधित स्थानों और अल्पकालिक लीज़ों की तलाश करने वालों की उच्च मांग के कारण था। लीजिंग में लचीले कार्यक्षेत्रों की हिस्सेदारी 2021 की तीसरी तिमाही से बढ़कर 26% हो गई। प्रमुख लचीले कार्यक्षेत्र ऑपरेटरों ने लगभग सभी प्रमुख शहरों में 100,000 वर्ग फुट से अधिक बड़े ब्लॉक सौदों पर हस्ताक्षर करने पर ध्यान केंद्रित किया, जो कि प्रबंधित स्थानों के लिए कॉर्पोरेट्स की बढ़ती रुचि को देखते हुए किया। लचीले कार्यक्षेत्र में पुणे की हिस्सेदारी सबसे अधिक है, इसके बाद हैदराबाद का स्थान है।

संबंधित खबरें…

Real Estate उद्योग ने का नया रिकॉर्ड, मुंबई में बिके 10 हजार से ज्यादा घर

मुंबई में Real Estate का कारोबार में फिर दिखने लगी तेजी, दूर दराज से वापस आ रहे प्रवासी

प्रतिबद्धताओं के साथ भवनों के लिए ओसी…

इस तिमाही में 2020 की दूसरी तिमाही के बाद से 1.8 करोड़ वर्ग फुट सबसे अधिक आपूर्ति देखी गई, जिसमें हैदराबाद और पुणे ने क्रमशः 29 प्रतिशत और 25 प्रतिशत की अधिकतम हिस्सेदारी का योगदान दिया। दूसरी लहर का निर्माण गतिविधि पर कोई बड़ा प्रभाव नहीं पड़ा। विकासकर्ताओं ने मौजूदा स्टॉक को लीज़ पर देना जारी रखा और पूर्व-प्रतिबद्धताओं के साथ भवनों के लिए ओसी प्राप्त की।

संबंधित खबरें…

T-series के भूषण कुमार ने खरीदी 167.50 करोड़ की प्रॉपर्टी, 2020 का सबसे चर्चित real-estate सौदा

Real-Estate के लिए नवंबर रहा सबसे शानदार, 2012 से अब तक के सारे रिकॉर्ड टूटे

Share