निर्माण प्रीमियम में 50 प्रतिशत की कटौती, बिल्डर मना रहे खुशी

  • NDI24 नेटवर्क
    मुंबई. निर्माण प्रीमियम में 50 प्रतिशत कटौती होने की वजह से मुंबई में घरों की कीमत कम होने वाली है। यह फरमान राज्य सरकार की ओर से पारित किया गया है। बिल्डर स्टांप ड्यूटी का भुगतान भी कर सकते हैं। साउथ मुंबई में एक बिल्डर ने खुशी मनाई, क्योंकि वह अब तीन करोड़ रुपए बचा रहा है, जो उसे पहले निर्माण प्रीमियम के तौर पर नगर निगम को भुगतान करना था। राज्य सरकार ने बुधवार को नगरपालिका निकाय को डेवलपर की ओर से भुगतान किए जाने वाले प्रीमियम शुल्क में 50 प्रतिशत की कटौती की घोषणा की है।

कटौती से दाम होंगे कम : अशोक मोहनानी

NAREDCO महाराष्ट्र के अध्यक्ष अशोक मोहनानी के अनुसार, अकेले मुंबई में लगभग 22 प्रीमियम आकर्षित करता है, जो अन्य शीर्ष मेट्रो शहरों की तुलना में अधिक है। सभी डेवलपर कह रहे हैं कि इस कटौती से घरों के दाम कम हो जाएंगे। कम प्रीमियम भुगतान का लाभ घर खरीददारों को दिया जाएगा अशोक मोहनानी ने कहा कि हम निर्माण प्रेमियों को 50% कम करने के महाराष्ट्र सरकार के इस फैसले का स्वागत करते हैंं

पूर्व नगर सेवक व वरिष्ठ समाज सेवी राज कुमार उठातें आ रहे हैं आवाजें

घर खरीददारों को सीधा लाभ…


यह घर निर्माताओं को बड़ी राहत देगा, क्योंकि प्रीमियम की लागत के साथ-साथ अनुमोदन लागत में भी परियोजना लागत का 35-38 प्रतिशत योगदान होता है, जिससे परियोजना की लागत में काफी कमी आएगी। अगर प्रोजेक्ट इस कटौती का लाभ उठाना चाहते हैं तो उन्हें घर की बिक्री पर पूरा स्टांप ड्यूटी का भुगतान करना होगा, लेकिन घर खरीददारों को इस कटौती का सीधा-सीधा लाभ मिलेगा, जो राज्य सरकार ने दिया है।

अचल संपत्ति की मांग को बढ़ावा : कमल खेतान

सनटेक रीयल्टी लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक कमल खेतान ने बताया कि स्टांप ड्यूटी लागत में कमी के फैसले से आगामी समय में संभावित घरेलू कीमतों के कारण इस क्षेत्र को बिक्री में तेजी लाने में मदद मिलेगी। यह घर खरीदारों के क्रय निर्माण को प्रोत्साहित करेगा और आवासीय अचल संपत्ति की मांग को बढ़ावा देगा।

विकास में मदद मिलेगी : डॉ. निरंजन हीरानंदानी

NAREDCO के अध्यक्ष डॉक्टर निरंजन हीरानंदानी ने कहा कि नए प्रोजेक्टों के लिए प्रीमियम में कमी से कम इनपुट लागत पर विकास में मदद मिलेगी और समय के साथ नए आविष्कारों के लिए कम कीमत की संभावना है, जो बाजार में आ जाएंगे।

घरों को किफायती बनाएगा : दीपक गोराडिया

CREDAI MCHI के अध्यक्ष दीपक गोराडिया ने कहा कि इस कदम से घर खरीददारों के लिए लागत में कमी आएगी, जो घरों को और अधिक किफायती बनाएगा। इससे उनकी क्रय शक्ति बढ़ेगी और साथ ही उनके लिए घर खरीदने का उपयुक्त समय भी कम होगा।

Share