दीवाली में इन सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा बोनस, DA को लेकर अभी और इंतजार
Share

त्योहारों पर सरकारी कर्मचारियों के हाथों में खर्च करने के लिए होंगे ज्यादा पैसा

– NDI24 नेटवर्क
मुंबई.
दीपावली के शुभ अवसर पर देश भर में सरकारी कर्मचारियों को दिवाली से पहले सेंट्रल सरकार के साथ-साथ राज्य सरकारों (Bonus Government Employees) ने भी राहत देने का काम किया है। केंद्र और राज्य सरकारों ने कई ऐसे ऐलान किए हैं, जिससे लाखों कर्मचारियों के चेहरे पर मुस्कान आ गई है। हालांकि डीए (DA Central Government) को लेकर अभी और इंतजार करना होगा। सरकार की ओर से लिए गए इन निर्णयों के चलते इस साल त्योहारों (Diwali 2020, Chhath Puja) पर सरकारी कर्मचारियों के हाथों में खर्च करने के लिए ज्यादा पैसा होंगे। कोविड19 महामारी के चलते जारी किए गए लॉकडाउन से देश की अर्थव्यवस्था पर काफी बुरा प्रभाव पड़ा है। सरकार मांग बढ़ाने के लिए लोगों के हाथ में ज्यादा पैसे देने की कोशिश कर रही है। आइये जानते हैं सरकारों की घोषणाओं के संबंध में-

कोरोना के चलते LTA का लाभ नहीं…

सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के Leave Travel Allowance (LTA) को दो साल के लिए एक्‍सटेंड करने का काम किया है जिससे केंद्रीय कर्मचारी पूर्वोत्तर, लद्दाख, अंडमान-निकोबार और जम्मू कश्मीर की यात्रा के लिए लीव ट्रैवेल अलाउंस (LTA) का इस्तेमाल 2022 तक करने में सक्षम हैं। कर्मचारियों को हर 3 साल के लिए लीव ट्रैवल अलाउंस देने का काम सरकार करती है। इसमें कर्मचारी कहीं भी घूमने जाएं तो ट्रैवेल अलाउंस क्लेम करने के लिए वो स्वतंत्र होते हैं। सरकार की इस स्कीम में कर्मचारी और उनका परिवार साथ घूमने जा सकता है। यात्रा में कई खर्चों का पेमेंट LTA की रकम से करने का काम सरकार करती है। हालांकि, कोरोना महामारी के कारण इस साल LTA का लाभ नहीं मिला है। इसी कारण सरकार ने इसे 2 साल तक बढ़ा दिया है।

10 हजार पर कोई ब्याज नहीं…

केंद्र सरकार ने कर्मचारियों को 10 हजार रुपये तक का एडवांस देने का भी पिछले दिनों किया था। इन पैसों की बात करें तो इन्हें कर्मचारी किश्तों में चुका सकते हैं और इस पैसे पर किसी तरह का ब्याज उन्हें नहीं देना होगा। दशहरे के पहले सरकार ने ऐलान किया था कि वह अपने 30 लाख non-gazetted employees को बोनस देने का काम करेगी।

UP में 30 दिनों का वेतन…

दीपावली (Dipawali 2020) से पहले उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अपने लाखों कर्मचारियों को दिवाली गिफ्ट दिया है। उत्तर प्रदेश सरकार ने कर्मियों को साल 2019-20 के लिए 30 दिनों के वेतन के बराबर बोनस (Bonus) देने की घोषणा की है।

गुजरात में क्लास 4 कर्मचारियों को भी बोनस…

गुजरात सरकार ने राज्य के सरकारी कर्मचारियों के लिए दिवाली बोनस और महंगाई भत्ता एक साथ देने का ऐलान किया है। कर्मचारियों को पिछले तीन महीने के महंगाई भत्ते के बकाए एरियर का भुगतान करने का काम सरकार करेगी। क्लास 4 के कर्मचारियों को बोनस देने का भी सरकार ने किया है। सरकार के इस फैसले का लाभ 9.61 लाख कर्मचारियों और पेंशनर्स को मिलेगा।

हरियाणा में ग्रुप डी को 12000…

त्योहारों के पहले हरियाणा सरकार ने अपने कर्मचारियों को तोहफा दिया है। सरकार ने नियमित कर्मचारियों को एडवांस देने की घोषणा पिछले दिनों की है। ग्रुप सी के कर्मचारियों को 18 हजार रुपये और ग्रुप डी के कर्मचारियों को 12 हजार रुपये सरकार देगी।एमपी में 4.37 लाख कर्मचारियों को एरियर…
पिछले दिनों मध्य प्रदेश सरकार ने 4.37 लाख कर्मचारियों को एरियर का तोहफा दिया था। राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि 7वें वेतन अयोग की सिफारिशों के तहत एरियर की तीसरी किश्त 25 फीसदी कर्मचारियों के खाते में भेज दी जाएगी। ये पैसा दीपावली के पहले कर्मचारियों के खातें में ट्रांसफर कर करने की बात सरकार ने की थी।

Share