अखिल भारतीय कान्यकुब्ज महासभा और कान्यकुब्ज ब्राह्मण समाज रायपुर का दो दिवसीय कार्यक्रम संपन्न

‘आशीर्वाद’ भवन में आयोजित प्रोग्राम में कई विषयों पर चर्चा, लोग हुए चिंतन-मनन के लिए मजबूर

– NDI24 नेटवर्क
रायपुर.
छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में शनिवार को अखिल भारतीय कान्यकुब्ज महासभा तथा कान्यकुब्ज ब्राह्मण समाज रायपुर की ओर से दो दिवसीय अ.भ. विप्र सम्मेलन ‘आशीर्वाद’ भवन रायपुर में आयोजित किया गया। यह कार्यक्रम रविवार को संपन्न हुआ। इस दौरान पं. शिवसहाय मिश्र और ओजस्वी वक्ता पं. अमिताभ दुबे, महेश मिश्र एवं नीरज चौधरी ने ब्राह्मणों का ज्ञान तथा हमारे मूल स्थान का परिचय देते हुए दिये गये विषयों पर चर्चा में भाग लेकर सभी उपस्थित विप्रो को झकझोर कर चिंतन-मनन के लिए मजबूर कर दिया। इस कार्यक्रम को सफल बनाने और विभिन्न विषयों पर आयोजित चर्चा में शामिल होने के उद्देश्य से अखिल भारतीय कान्यकुब्ज महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अजय अ. शुक्ला मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

राष्ट्र की संस्कृति का पुनर्जागरण कर पाएंगे : राजेन्द्र तिवारी

इस अधिवेशन के समापन सत्र पर पंडित राजेन्द्र तिवारी अध्यक्ष छ.ग. खादी ग्रामीद्योग बोर्ड ने अतिथि की आसंदी से कहा कि आज अलग-अलग वर्ग उपवर्ग में बंटे ब्राह्मण अपनी सीमा को छोड़ें और अपनी एकता को बनाए रखें, तभी हम समाज में देश भक्ति की भावना, मान्यताओं और संस्कार को बचा कर रख पाएंगे। साथ ही राष्ट्र की संस्कृति का पुनर्जागरण कर पाएंगे। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि विधायक सत्यनारायण शर्मा ने कहा की देश भर के आये विद्वानों को सुनकर मुझे हार्दिक प्रसन्नता हुई और मैं आशा करता हूं कि इस चिंतन शिविर से नई दिशा मिलेगी।

‘आशीर्वाद भवन’ की नींव रखी : महेश मिश्रा

राष्ट्रीय महामंत्री महेश मिश्रा कानपुर ने अपने उद्बोधन में कहा कि उन्नाव जिला बैसवारा बीघापुर गांव के कान्यकुब्ज शिरोमणि पंडित रविशंकर शुक्ल ब्राह्मण के संगठन के पुरोधा हैं। आपका कान्यकुब्ज समाज के प्रति विशेष लगाव रहा तथा उसे स्थापित करने में अपना पूर्ण जीवन समर्पित कर दिया । जिसकी एक मिशाल आज रायपुर छत्तीसगढ़ जैसे स्थान पर ‘आशीर्वाद भवन’ की नींव रखी ।

कान्यकुब्ज श्रेष्ठ को नमन…

रविशंकर ने ही हिंदी भाषा की अलख जगाई थी। आज रायपुर, बिलासपुर और इसके आस-पास के क्षेत्र में अधिकांश कान्यकुब्ज ब्राह्मण पंडित के बुलावे पर रहने गए थे, जिनके भरण-पोषण को व्यवस्था भी करते थे। कान्यकुब्ज श्रेष्ठ पंडित रविशंकर शुक्ल को नमन।

कई परिवार नहीं कर सके शिरकत…

कोरोना महामारी के प्रभाव से निरस्त ट्रेनों की वजह से कई शहरों एवं महाराष्ट्र से 25 से 30 परिवार शिरकत नहीं कर सके। बता दें कि इस कार्यक्रम में समाज के बंधु व बहनों का कोरोना की वजह से इस आयोजन में शिरकत हो पाना संभव नहीं हो सका। वहीं कइयों का तो रिजर्वेशन तक कैंसिल किया गया।

महेश मिश्रा की 30वीं विवाह वर्षगांठ पर बधाई…

रायपुर में कान्यकुब्ज ब्राह्मण समाज, रायपुर की ओर से आयोजित अखिल भारतीय विप्र सम्मेलन के मध्य सत्र में अखिल भारतीय कान्यकुब्ज ब्राह्मण महासभा (रजि.) के यशस्वी राष्ट्रीय महामंत्री पं. महेश मिश्रा की 30वीं विवाह वार्षिकी भारतवर्ष के विभिन्न प्रांतों से पधारे प्रतिनिधियों की ओर से धूमधाम से मनाया गया।

विचार संकलित कर करेंगे प्रचार-प्रसार : अरुण शुक्ल

अध्यक्ष अरुण शुक्ल ने आए हूए अतिथियों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि कोरोना काल में भी दूर-दूर से समाज के विद्वान आये और सम्मेलन को सफल बनाया । हम विद्वानों के विचार संकलित कर इसका प्रकाशन कर देश भर में इसका प्रचार-प्रसार करेंगे। इस सम्मेलन में देश प्रदेश के सभी प्रांतों एवं शहरों के पदाधिकारी उपस्थित रहे। इस सम्मेलन में आये हुए वक्ताओं का अभिनदंन ममता शुक्ल उपाध्यक्ष, राघवेन्द्र मिश्रा उपाध्यक्ष संयोजक रज्जन अग्निहोत्री पंडित अजय अवस्थी, पंडित राघवेन्द्र मिश्रा, पंडित अतुल पांड कोषाध्यक्ष पंडित विजय शुक्ल, सह सचिव ने किया।

सचिव संतोष दुबे ने संभाली संचालन की कमान…

इस सममेलन में मुंबई से पं. अजय शुक्ल राष्ट्रीय अध्यक्ष कान्यकुब्ज ब्राह्मण समाज एवं शानू शुक्ला, कानपुर से पं. महेश मिश्र राष्ट्रीय महामंत्री कान्यकुब्ज ब्राह्मण समाज, पंडित शिव सहाय, देवास से पं. धर्मेन्द्र मिश्र अध्यक्ष कान्यकुब्ज ब्राह्मण समाज, इंदौर से पं. रामचन्द्र दुबे सहसचिव कान्यकुब्ज ब्राह्मण समाज, पं. कुमार चक्रपाणी मिश्र, हैदराबाद से पं. अशोक तिवारी अध्यक्ष कान्यकुब्ज ब्राह्मण समाज, सीमा मिश्रा ( तिवारी), सुषमा तिवारी राष्ट्रीय महिला अध्यक्ष, जबलपुर से पं. संतोष मिश्र अध्यक्ष कान्यकुब्ज ब्राह्मण समाज, छिंदवाडा कान्यकुब्ज ब्राह्मण समाज से मिथलेश शुक्ला, संतना कान्यकुब्ज ब्राह्मण समाज से पं. राजेन्द्र प्रसाद शुक्ल, नागपुर से ज्योति अवस्थी अध्यक्ष महिला वाहिनी, उन्नाव कान्यकुब्ज ब्राह्मण समाज से पं. मनोज त्रिवेदी, पं. धर्मेंद्र दीक्षित, पं. अनिल अवस्थी प्रांतीय अध्यक्ष, कान्यकुब्ज ब्राह्मण समाज, अहमदाबाद से पं. सुभाष दवे उपाध्यक्ष कान्यकुब्ज ब्राह्मण समाज, कान्यकुब्ज ब्राह्मण समाज के पं. हरीश द्विवेदी, बिलासपुर से प्रदेश अध्यक्ष कान्यकुब्ज ब्राहमण विकास मंच से पं. बी. के. पाण्डेय एवं सुरेन्द्र तिवारी, गोपाल तिवारी, सुदेश दुबे, चंद्रप्रकाश बाजपाई, पूर्व विधायक बिलासपुर से उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन सचिव संतोष दुबे ने किया।

Share