Western Railway : 'आज़ादी का अमृत महोत्सव' पर ली गई जीवनदान और श्रमदान की शपथ, 'रोटरी लाइफ-सेविंग एक्सप्रेस' अभियान

रक्तदान सबसे बड़ा मानवीय कार्य है, एक यूनिट रक्त कई लोगों की जान बचा सकता है : आलोक कंसल

– NDI24 नेटवर्क
मुंबई. पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक आलोक कंसल ने बुधवार, 22 सितम्‍बर, 2021 को रोटरी क्लब की ओर से चर्चगेट स्टेशन पर आयोजित एक मेगा रक्तदान अभियान का उद्घाटन किया। उल्‍लेखनीय है कि पश्चिम रेलवे के विभिन्‍न महत्‍वपूर्ण स्टेशनों पर यात्रियों को इस नेक कार्य में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए रोटरी क्लब की पहल पर ‘रोटरी लाइफ-सेविंग एक्सप्रेस’ अभियान चलाया जा रहा है। पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर के अनुसार, इस अवसर पर महाप्रबंधक कंसल ने कहा कि रक्तदान सबसे बड़ा मानवीय कार्य है, जो एक व्यक्ति अपने जीवनकाल में कई बार कर सकता है। उन्होंने इस बात का विशेष रूप से उल्‍लेख किया कि एक यूनिट रक्त कई लोगों की जान बचा सकता है।

500 बोतल रक्त एकत्र किया गया…

गौरतलब है कि हाल ही में कंसल ने चर्चगेट स्टेशन पर आयोजित एक शिविर में रक्तदान किया था और रेलवे बिरादरी से इस नेक काम की आदत डालने की अपील की थी। ​​रोटरी क्लब का लक्ष्य एक वर्ष में 20 हजार बोतल रक्त एकत्र करना है। यह समाजोपयोगी अभियान चर्चगेट, दादर, बांद्रा, अंधेरी, बोरीवली, वसई रोड और विरार सहित पश्चिम रेलवे के विभिन्‍न प्रमुख उपनगरीय रेलवे स्टेशनों पर चलाया जा रहा है। इस अभियान के पहले दिन लगभग 500 बोतल रक्त एकत्र किया गया।

शरीर और दिमांग हो स्वच्छ तो कोरोना रहेगा दूर…

ठाकुर ने बताया कि स्‍वच्‍छता पखवाड़े के अंतर्गत रेलवे कर्मचारियों और यात्रियों में स्वच्छता के प्रति जिम्मेदारी की भावना पैदा करने के लिए महाप्रबंधक ने चर्चगेट स्‍टेशन परिसर में आयोजित श्रमदान गतिविधियों में भाग लिया। महात्मा गांधी के शब्दों ‘स्वच्छता में ही ईश्वर का वास होता है’ को दोहराते हुए महाप्रबंधक श्री कंसल ने मैकेनाइज्‍ड सफाई मशीन का स्‍वयं संचालन करके अनुकरणीय उदाहरण प्रस्‍तुत किया और ओएसडी/ स्वच्छता मिशन तथा रोटेरियन के साथ स्वच्छता गतिविधियों में भी भाग लिया। उन्होंने सभी से अपने आसपास के हर कोने में साफ-सफाई सुनिश्चित करने की अपील की। उन्होंने उद्धृत करते हुए इस बात पर जोर दिया कि स्वच्छता हर किसी के शरीर और दिमाग को स्वस्थ रखेगी तथा कोरोना को दूर भगाएगी।

‘सोच बदलेगी तो देश बदलेगा’…

इसके बाद उन्होंने मीडियाकर्मियों के साथ बातचीत की, जिसमें उन्होंने मीडिया को मुंबईवासियों की यात्रा को आसान बनाने के लिए पश्चिम रेलवे की ओर से की जा रही विभिन्न पहलों से अवगत कराया। उन्होंने मीडिया के माध्यम से जनसामान्‍य से अपील की कि वर्षों पहले माननीय प्रधानमंत्री की ओर से शुरू किए गए राष्‍ट्रीय स्वच्छता अभियान में सभी लोग सक्रिय रूप से अपनी भागीदारी दर्ज करायें। उल्‍लेखनीय है कि माननीय प्रधानमंत्री जीवन के हर क्षेत्र में ‘सोच बदलेगी तो देश बदलेगा’ और सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास की संकल्‍पनाओं को अमल में लाने के लिए हमेशा प्रेरित करते हैं।

Share